स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

आगरा में जन्मे आलोक शर्मा बने ब्रिटेन के ऊर्जा मंत्री, जानिए उनके बारे में...

suchita mishra

Publish: Feb 14, 2020 12:14 PM | Updated: Feb 14, 2020 12:14 PM

Agra

 

राजनीति में आने से पहले आलोक शर्मा चार्टड एकाउंटेंट (सीए) थे। 2010 में उन्होंने रीडिंग वेस्ट (Reading West) से चुनाव जीता और सांसद बने।

आगरा। ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन (Boris Johnson) के मंत्रिमंडल में भारतीय मूल के आलोक शर्मा को ऊर्जा, बिजनेस व औद्योगिक स्ट्रेटजी मंत्री बनाया गया है। आगरा में जन्मे आलोक शर्मा को ब्रिटेन में मंत्री पद मिलने से आगरावासी काफी गौरवांवित महसूस कर रहे हैं।

यह भी पढ़ें: मौतों का एक्सप्रेसवेः आगरा-लखनऊ एक्सप्रेसवे पर 20 माह में 2368 हादसे और 227 मौतें

[MORE_ADVERTISE1]Alok sharma with Boris Johnson[MORE_ADVERTISE2]

जानकारी के मुताबिक आलोक शर्मा (Alok Sharma) का जन्म 7 सितंबर 1967 को आगरा में हुआ था। लेकिन पांच साल की उम्र में ही वे माता पिता के साथ ब्रिटेन चले गए थे। बताया जाता है कि इसके बाद उन्होंने या उनके परिवार ने आगरा की ओर मुड़कर नहीं देखा। ब्रिटेन जाने के बाद उनकी पढ़ाई वहीं पूरी हुई। बताया जाता है कि राजनीति में आने से पहले आलोक शर्मा चार्टड एकाउंटेंट (सीए) थे। 2010 में उन्होंने रीडिंग वेस्ट (Reading West) से चुनाव जीता और सांसद बने।

आलोक शर्मा की खास बात ये है कि बोरिस जॉनसन से पहले वे ब्रिटेन की पूर्व प्रधानमंत्री टेरेसा मे के मंत्रिमंडल में भी शामिल रह चुके हैं। 2016 में टेरेसा में ने उन्हें विदेश और राष्ट्रमंडल कार्यालय में पार्लियामेंट्री एडिशनल सेक्रेटरी नियुक्त किया था। 2017 में आलोक शर्मा आवास और योजना मंत्री बनाए गए व वर्ष 2018 में रोजगार मंत्री बने। आलोक शर्मा को बोरिस जॉनसन का पक्का समर्थक बताया जाता है। आलोक शर्मा ने बोरिस जॉनसन को प्रधानमंत्री बनवाने के लिए जबरदस्त कैंपेनिंग की थी।

[MORE_ADVERTISE3]