स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

काम की बात: गाड़ी के दस्तावेज रखना भूल गए हैं तो भी बच सकते हैं भारी भरकम चालान से, जानिए कैसे!

suchita mishra

Publish: Sep 19, 2019 17:29 PM | Updated: Sep 19, 2019 17:29 PM

Agra

नया मोटर व्हीकल एक्ट लागू होने के बाद से गाड़ी चलाते समय चालक के पास ड्राइविंग लाइसेंस, वाहन का रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट, पॉल्यूशन सर्टिफिकेट्स और वाहन बीमा जैसे तमाम कागजात होना अनिवार्य कर दिया गया है।

देशभर में 1 सितंबर से Motor Vehicles Act 2019 लागू हो चुका है। नियमों के तहत गाड़ी चलाते समय चालक के पास ड्राइविंग लाइसेंस, वाहन का रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट, पॉल्यूशन सर्टिफिकेट्स और वाहन बीमा जैसे तमाम कागजात होना अनिवार्य है। लेकिन कई बार लोग अपने साथ ये कागज ले जाना भूल जाते हैं। ऐसे में यदि चालान हुआ तो भारी भरकम कीमत चुकानी पड़ सकती है। लेकिन इस मामले में स्मार्टफोन आपका बड़ा सहायक सिद्ध हो सकता है। जानिए कैसे!

केंद्र सरकार द्वारा मान्य ये एप होंगी मददगार
अगर आप ये सोच रहे हैं कि आप इन जरूरी दस्तावेजों के डिजिटल वर्जन को अपने स्मार्टफोन में रखकर चालान से बच सकते हैं, तो आप गलत हैं। इसके लिए आपको अपने स्मार्टफोन में DigiLocker या mParivahan एप में से किसी एक को इंस्टॉल करना होगा। ये दोनों एप केन्द्र सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त हैं। इन एप पर आप अपने दस्तावेजों को अपलोड कर सकते हैं। इससे ये कागजात डिजिटली रूप से आपके पास मौजूद रहेंगे। इन्हें एक मोबाइल से दूसरे मोबाइल पर शेयर भी कर किया जा सकता है और कहीं भी जरूरत पड़ने पर दिखाया जा सकता है। इन एप्स पर अपलोड दस्तावेजों की ई-कॉपी को जांच के दौरान वैध माना जाएगा।

ऐसे एप करें इंस्टॉल
स्मार्टफोन में प्लेस्टोर पर जाकर डिजीलॉकर और एमपरिवहन, दोनों में से किसी एक एप को इंस्टॉल किया जा सकता है। एप इंस्टॉल होने के बाद SIGN UP ऑप्शन पर क्लिक करें और अपना मोबाइल नंबर डालें। मोबाइल नंबर के वेरिफिकेशन के लिए दिए गए नंबर पर एक ओटीपी आएगा, जिसे आपको स्क्रीन पर दिख रहे बॉक्स में डालना होगा। इसके बाद स्क्रीन पर यूजरनेम और पासवर्ड बनाने का ऑप्शन दिखेगा। इसे डालने के बाद आपकी आईडी बन जाएगी।

ऐसे अपलोड करें दस्तावेज
आईडी बनने के बाद आप एप में अपना आधार नंबर लिंक कर सकते हैं। इसके लिए आपको 'लिंक आधार' पर क्लिक करके आधार नंबर डालना होगा। इसके बाद आधार से लिंक मोबाइल नंबर पर आए एक ओटीपी आएगा। ओटीपी डालते ही आधार लिंक की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी। इसके बाद 'सर्च फॉर इश्यूड डॉक्यूमेंट्स' पर क्लिक करके आप दस्तावेजों को अपलोड कर सकते हैं।