स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

यूपी में नकली खाद के कारोबार का भंडाफोड़, दो को पुलिस ने किया गिरफ्तार

Dhirendra yadav

Publish: Oct 20, 2019 12:16 PM | Updated: Oct 20, 2019 12:16 PM

Agra

मौके से सैकड़ों बोरी नकली खाद की बरामद कर दो लोगों को हिरासत में लिया गया है।

आगरा। कस्बा जरार के राजा रामपुरा में कई दिनों से एक नकली खाद की फैक्टरी चल रही थी, जिसे मुखबिर की सूचना पर कृषि विभाग और पुलिस की संयुक्त टीम ने छापा मारकर पकड़ लिया। मौके से सैकड़ों बोरी नकली खाद की बरामद कर दो लोगों को हिरासत में लिया गया है।

ये भी पढ़ें - ज्योतिषाचार्य ने की बड़ी भविष्यवाणी: 2019 के समाप्त होते ही बदलेगी ग्रहों की चाल, भारत और पीएम मोदी के लिए वर्ष 2020...

यहां का है मामला
कस्बा जरार के पास राजा रामपुरा में बीते कई दिनों से चोरी चुपके एक नकली खाद की फैक्ट्री चल रही थी, यहां सैकड़ों बोरिया रोजाना नकली खाद बनाया जा रहा था, डीएपी की नकली खाद तैयार खाद माफियाओं द्वारा की जा रही थी और उसे बाजार के खाद दुकानदारों को सप्लाई की जा रही थी जिस पर माफिया मोटी कमाई कर रहे थे। नकली खाद से किसानों की फसल को हांनि होने का नुकसान हो रहा था। मुखबिर ने इसकी सूचना स्थानीय पुलिस को दी। पुलिस ने इसकी जानकारी कृषि विभाग अधिकारियों को दी।

ये भी पढ़ें - यूपी पुलिस की वर्दी का एक दिसंबर के बाद बदलेगा रंग, नीले रंग का मैसेज हुआ वायरल

की गई छापामार कार्रवाई
शनिवार रात्रि को कृषि विभाग अधिकारी आगरा डॉ. रामप्रवेश कृषि विभाग और पुलिस विभाग की संयुक्त टीम के साथ राजा रामपुरा में खाद माफियाओं की नकली फैक्टरी पर छापा मारा, जहां से मौके पर टीम को 100 से अधिक नकली खाद की। आईपीएल डाई की बोरियां बरामद हुईं। साथ ही 60 बोरियां इंडस्ट्रीज एरिया में प्रयोग किए जाने वाले नमक सहित पोटाश नमक में रंग मिलाकर क्या किया जा रहा था। साथ ही नाके से जिप्सम भी बरामद किया गया है।

ये भी पढ़ें - कमलेश तिवारी की हत्या के बाद, राष्ट्रीय बजरंग दल के अध्यक्ष ने बताया जान को खतरा, प्रशासन से की सुरक्षा की मांग

ये माल किया बरामद
मौके से उत्तम एवं आईपीएल डीएपी के खाली कट्टे बरामद किए गए, जिनमें भरकर नकली खाद बनाई जा रही थी। नकली फैक्टरी से टीम को छापेमारी के दौरान बोरी पैकिंग करने वाली मशीन, सहित अन्य सामान बरामद करने के साथ नकली फैक्टरी संचालित करने वाले खाद माफिया बृजेश व मुकेश पुत्रगण राजकुमार निषाद को पुलिस ने हिरासत में लिया है, वही एक अन्य युवक भागने में सफल रहा, वही तहसील अधिकारियों द्वारा नकली खाद की फैक्ट्री को सील कर आरोपियों को नामजद कर बड़ी कार्रवाई की जा रही है, पुलिस और टीम नकली खाद कहां किन दुकानों पर जाती थी इसका भी पता लगाने का प्रयास किया जा रहा है।