स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

चंबल के इस छोटे से गांव में जन्मे आरकेएस भदौरिया होंगे अगले वायुसेना प्रमुख

Dhirendra yadav

Publish: Sep 19, 2019 19:44 PM | Updated: Sep 19, 2019 20:01 PM

Agra

भारतीय वायुसेना के नए अध्यक्ष एयर मार्शल आरकेएस भदौरिया का जन्म आगरा में हुआ है।

आगरा। भारतीय वायुसेना के नए अध्यक्ष एयर मार्शल आरकेएस भदौरिया का जन्म आगरा में हुआ है। वे बाह तहसील के गांव कोरथ के रहने वाले हैं। उनका विवाह भी आगरा से ही हुआ है। नये वायुसेना अध्यक्ष के रूप में उनके नाम की सूचना मिलते ही ताजनगरी में हर्ष की लहर है। लोग खुद को गौरवान्वित महसूस कर रहे हैं कि अब आगरा का लाल भारतीय वायुसेना का नेतृत्व करेगा। एयर मार्शल आरकेएस भदौरिया के वायु सेना अध्यक्ष बनने के साथ ही आगरा के इतिहास में एक और स्वर्णिम पन्ना जुड़ गया है।

वायुसेना अध्यक्ष

30 सितंबर के बाद संभालेंगे पदभार
भारतीय वायुसेना के 25वें प्रमुख एयर चीफ मार्शल बीरेन्द्र सिंह धनोआ 30 सितंबर को सेवानिवृत्त होने जा रहे हैं। उन्होंने एक जनवरी 2017 को यह दायित्व संभाला था। इनके बाद एयर मार्शल आरकेएस भदौरिया को अगला वायुसेना अध्यक्ष नियुक्त किया है। भदौरिया मौजूदा वायुसेनाध्यक्ष एयर चीफ मार्शल बीएस धनोआ का स्थान लेंगे। एयर मार्शल आरकेएस भदौरिया का कार्यकाल दो साल का होगा। भदौरिया वर्तमान में भारतीय वायुसेना के उपप्रमुख हैं।

आरकेएस भदौरिया

बाह से शुरू हुआ सफर
एयर मार्शल आरकेएस भदौरिया का जन्म बाह तहसील के छोटे से गांव कोरथ में हुआ। यहां से उनके जीवन का सफर हुआ। उनका विवाह होटल एंड रेस्टोरेंट एसोसिएशन के अध्यक्ष राकेश चौहान की छोटी बहन आशा भदौरिया के साथ हुआ। राकेश चौहान ने बताया कि आरकेएस भदौरिया ने कमांड एंड स्टाफ कॉलेज, बांग्लादेश से डिफेंस स्टडीज में स्नातकोत्तर की डिग्री ली है। वायुसेना में विशिष्ट सेवा के लिए राकेश सिंह को परम विशिष्ट सेवा पदक, अति विशिष्ट सेवा पदक और वायु सेना पदक से सम्मानित किया गया है। उधर वायुसेना का प्रमुख बनने पर कोरथ गांव में हर्ष का माहौल है।